Followers

Tuesday, February 25, 2014

अहमदाबाद में पशुपतिनाथ मंदिर

गुरूवार को शिवरात्रि है। उस दिन शिवमंदिर भक्तों की नमः शिवाय की गूंज से भर जाएंगें। बहुत से भक्त इस दिन देश के प्रसिद्ध मंदिरों में दर्शन के लिए जाते हैं। नेपाल का पशुपतिनाथ का मंदिर भी उन्ही महत्वपूर्ण मंदिरों मे से एक है।

अहमदाबाद के लोग यहां वैष्णों देवी और बालाजी के मंदिर के बारे में तो जानता है, पर बहुत ही कम को मालूम है कि अहमदाबाद में पशुपतिनाथ का मंदिर भी है। हूबहू नेपाल के पशुपतिनाथ मंदिर जैसा ही। हां जी उसकी छोटी प्रतिकृति। इस मंदिर को दस वर्ष हो गए हैं।
यह मंदिर अहमदाबाद में बसते नेपाली लोगों ने बनाया है। शायद नेपाली लोगों का अहमदाबाद में काफी कम संख्या में होना, प्रचार की तिकड़म में कम होना ऐसे कुछ कारण हैं जिसकी वजह से लोगों को इस मंदिर के बारे में मालूम नही है। इसका एक कारण यह भी है कि यह कि यह मंदिर अहमदाबाद के पूर्वी सिरे पर ओढव क्षेत्र में आया है।

अन्यथा यह भी वैष्णों देवी और बालाजी के मंदिर की तरह पूरी शास्त्रोक्त विधी से तैयार किया गया है। पशुपतिनाथ मंदिर ट्र्स्ट ,अहमदाबाद जो इस मंदिर का संचालन करती है उसके अध्यक्ष नैनसिंह राजपूत बताते हैं कि नेपाल के पशुपतिनाथ मंदिर से ज्योत ला इस मंदिर में प्राण फूंके गए हैं।
यदि किसी व्यक्ति ने नेपाल का मंदिर देखा है तो वह इसे देख यही कहेगा कि यह उसका एक छोटा रूप है। 300 वर्ग गज के सीमित क्षेत्र में फैला हुआ है यह मंदिर। पहले इस मंदिरे में अंदर बैठ पूजा नहीं करने दी जाती थी क्योंकि स्त्रियों द्वारा इस प्रकार की पूजा निषेध है। पर, पिछले वर्ष से पुरूषों को विशेष वस्त्र पहन पूजा की व्यवस्था की गई है, राजपूतजी बताते हैं।
पशुपतिनाथ मंदिर का शिवलिंग पंचमुखी है और प्रत्येक मुख की अपार महिमा है। इस मंदिर में विभिन्न पूजाओं का प्रावधान भी है।
सिंगरवा रोड पर कठवाडा जी आई डी सी के सामने है यह मंदिर। शिवरात्रि को यहां बड़ा मेला लगता है।

No comments:

Post this story to: Del.icio.us | Digg | Reddit | Stumbleupon