Followers

Monday, February 3, 2014

51 शक्तिपीठ एक स्थल पर अंबाजी में

यदि कोई व्यक्ति सभी 51 शक्तिपीठों का एक ही स्थल पर दर्शन करना चाहता है तो देश में गुजरात में अंबाजी शक्तिपीठ एकमात्र ऐसा स्थल है जहां वह यह कर सकता है।
इन 51 शक्तिपीठों की प्राणप्रतिष्ठा अगले सप्ताह की जाएगी और फिर अंबाजी की तलहटी की यह 51 शक्तिपीठों की परिक्रमा लोगों के दर्शन पूजन के लिए खोल दी जाएगी।
इसकी कई विशेषताएं हैं । प्रथम तो यह कि पूरे देश में यह अपने प्रकार का पहला प्रयोग है। 51 शक्तिपीठ देश के 17 राज्यों और विदेशों में स्थित हैं। सभी के लिए इन स्थलों पर जाना संभव नहीं है इसलिए यह एक बहुत बड़ा आकर्षण बन जाएगा।
हालांकि ये सभी शक्तिपीठ प्रतिकृतियां हैं , पर यहां पूजन अर्चन भी किया जा सकता है और वह भी मूल शक्तिपीठ की शैली और परम्परा में। आरासुरी अंबाजी ट्र्स्ट जिसने यह परियोजना कार्यान्वित की है, उसने भारत में स्थित सभी शक्तिपीठों में ब्राह्म्ण भेज उन्हें शक्तिपीठ की पूजा शैली में एक माह का प्रशिक्षण दिलवाया है।
अब ये प्रशिक्षित पंडित यहां पर प्रत्येक शक्तिपीठ की पूजा अर्चना वहीं की शैली में करवाएंगें। ये शक्तिपीठ तलहती की 2.8 किमी की परिक्रमा के स्थित है। यहां हर प्रकार की जन सुविधाएं भी उपलब्ध कराई गई हैं।

11,12 और13 फरवरी को इन शक्तिपीठों की प्राणप्रतिष्ठा होगी।

No comments:

Post this story to: Del.icio.us | Digg | Reddit | Stumbleupon