Followers

Tuesday, June 23, 2015

ब्रिटिश लाइब्रेरी

दत्तात्रेय कुलकर्णी
इस रविवार को लाइब्रेरी के आनलाईन रिसोर्सिस के उपयोग पर एक घंटे के कार्यक्रम में भाग लिया। काफी उपयोगी था।
इस लाइब्रेरी के साथ शुरू से ही सम्बन्ध है।35 साल हो गए हैं। अहमदाबाद में शुरू हुई तब से. उस जमाने से जब कर्णिक इसके लाइब्रेरियन हुआ करते थे और आज लाइब्रेरियन के नए स्वरूप मैनेजर के पद पर दत्तात्रेय कुलकर्णी हैं।

जिस प्रकार से कुलकर्णीजी ने विभिन्न संसाधनों के बारे में जानकारी दी और हमारे जैसे पाठकों के छोटे-छोटे कभी कभार फालतू विषय वाले, सवालों के जवाब दिए उससे उनका विषय ज्ञान ही नहीं पर मेम्बर प्रेम भी झलकता है।
लाइब्रेरी की यही खूबी है कि जो आज तक हमें इससे जोड़े हुए हैं। पिछले महिने लायब्रेरी से हुता रावल का फोन आया। योगेशभाई आपने कलकत्ता लायब्रेरी में जिस पुस्तक को रिजर्व करवाया है वह अहमदाबाद में भी उपलब्ध है। क्या आपके लिए अहमदाबाद में इसे रिजर्व कर दूं।
आप भी किसी लाइब्रेरी के सदस्य होंगे। क्या आपने लाइब्रेरी को पाठक के लिए इतना संवेदनशील पाया है? जवाब ना में ही होगा। मेरा खुद का अनुभव यह कहता है. और इस लाइब्रेरी के स्टाफ का यह व्यवहार मुझ पत्रकार तक ही सीमित नहीं है।
मैं गुजरात विद्यापीठ लाइब्रेरी का 1969 से आजीवन सदस्य हूं और लगभग 1980 से एमजे लाइब्रेरी से जुड़ा हुआ हूं। ये दोनों राज्य की सबसे बड़ी लाइब्रेरी हैं। इससे पहले म्यु. कार्पोरेशन के बालभवन में बच्चों की किताबें पढ़ने जाता था।
पर आजकल मेरी प्रिय लाइब्रेरी ब्रिटिश लाइब्रेरी है जिसका मैं महत्तम उपयोग करता हूं। न तो मैं अंग्रेजों का तरफदार हूं, न ही अंग्रेजी का। ब्रिटिश लाइब्रेरी की कई विशेषताएं हैं जिन्होंने इसे मेरे जैसे पाठकों का प्रिय स्थल बना दिया है।
मेरे जीवन में इस लाइब्रेरी से जुड़ी कई ऐसी घटनाएं हैं जो एक लम्बे रोचक लेख का मसाला बन सकती हैं। फिलहाल तो लाइब्रेरी की खासियतों की ही बात करूंगा।
सर्वप्रथम तो यह कि यहां पुस्तकें इस प्रकार से रखी हुई हैं कि कोई भी आसानी से पुस्तक ढूंढ सकता है पास के स्टूल या कुर्सी-टेबल पर बैठ पढ़ सकता है।
इससे विशेष यह है कि अच्छी विदेशी किताबें तो मिलती ही हैं साथ ही लेटेस्ट भी। 2015 में आप 2015 की ताजा किताब पढ़ सकते हैं।
इन सबसे खास यह कि यदि आपको कुछ अच्छा लगे तो जेरोक्स भी करवा सकते हैं! !उतारने की माथापच्ची ही नहीं।
मेरे लिए सबसे बड़ा आकर्षण है इसकि विदड्रोन (पुस्तकालय से बाहर नकाली गई पुस्तके) बुक्स की सेल। हर वर्ष मार्च में कुछ हजार पुरानी पुस्तकें सदस्यों को सस्ते दाम पर बेची जाती है। मेरी लाइब्रेरी में इस प्रकार की दर्जनों पुस्तकें हैं। हर वर्ष मैं काफी पुस्तकें इस सेल में खरीदता हूं।
अगला बड़ा लेख मैं लाइब्रेरी में बैठ कॉफी के साथ लिखूंगा सभी मेम्बरों में एक अन्य चीज जो प्रिय हैं वह है कॉफी। आप लाइब्रेरी में कॉफी के साथ लिख पढ़ सकते हैं, क्या किसी लाइब्रेरी में कॉफी के साथ किताब पढ़ने का लुत्फ उठा सकते हैं?
लिखने को तो और बहुत कुछ है। खैर फिर कभी।

No comments:

Post this story to: Del.icio.us | Digg | Reddit | Stumbleupon