Followers

Friday, June 19, 2015

पप्पू का जन्मदिन

आज राहुल बाबा का जन्मदिन था। हमें मालूम नहीं था, लोगों को भी मालूम नहीं था। पर जिस तरह से कांग्रेस ने राहुलजीका जन्मदिन मनाया पूरे देश को मालूम पड़ गया कि राहुल बाबा का जन्मदिन है।
पूरे 45 साल के हो गए हैं अपने राहुलजी। पर पार्टी के नेता यह स्वीकार कर रहे हैं कि पहली बार राहुलजी का जन्मदिन मना रहे हैं।
ऐसा क्या हो गया कि राहुलजी का जन्मदिन मनाया जा रहा है। ये वही राहुल है, कांग्रेस के उपाध्यक्ष। अध्यक्ष बनने की बात महिनों से चल रही है। वो अध्यक्ष बने तब ठीक। आज तो वो उपाध्यक्ष ही हैं।
उनका जन्मदिन कोई छोटी बात नहीं है। अपने विश्वाटन वाले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदीजी ने देशाटन कर रहे राहुलजी को फोन कर जन्मदिन की बधाई दी। उनका यह जन्मदिन पिछले वर्ष भी था। जहां तक हमारी जानकारी है मोदीजी उस समय राहुलज को मोदीजी के लोगों के  प्रिय पप्पूके रूप में जानते थे। पप्पू को जन्मदिन की क्या बधाई?
वैसे भी लोगों का कहना है कि पिछले दस वर्ष अपने राहुल भैय्या ने उनका जन्मदिन विदेश में ही मनाया है। साफ है कि केवल उनके मित्र ही उनका जन्मदिन मनाते थे। आज देश मना रहा है!
आजकल हमारे राहुलजी देशाटन में लगे हुए हैं। गांव बांव की धूल चख रहे हैं। साफ है जन्मदिन भी भारत में मना रहे हैं। अभी तक हमें यह मालूम नहीं पड़ा कि वे देशी लड्डू खाकर जन्मदिन मना रहे हैं या विदेशी केक काट कर।
हां कांग्रेस वाले जोर जोर से उनका तरह तरह के कार्यक्रमों से जन्मदिन मना रहे हैं। गुजरात कांग्रेस ने लेपटोप वाले राहुलजी के आईटी क्रांति वाले पिता राजीवजी को याद कर ई-वोटिंग जागृति अभियान किया। पार्टी नेताओं को इस क्षेत्र में राहुलजी का कोई ठोस योगदान नहीं मिला तो प्रेजेन्टेशन राजीवजी से शुरू किया।
पुडुचेरी में किसी ने प्रर्थन की तो किसी ने लोगों को भोजन कराया। दिल्ली में कांग्रेसी नेता ढोल नगारे बजते हुए देखे गए।
हमारे एक विद्वान मित्र ने हमारी सोच को एक नई दृष्टि दी। साथ ही एक प्रश्न भी। उन्होंने कहा कि राहुलजी का जन्मदिन इसलिए मनाया गया क्योंकि वे पिछले कुछ महिनों में राहुल बाबा उर्फ पप्पू से राहुल गांधी बन गए हैं। विपसन्ना ध्यान के बाद के पप्पू के नए अवतार धारदार नेता राहुल गांधी के जन्मदिन का उत्सव


सवाल यह है कि राहुल कि उम्र कितनी 45 साल या 4.5 महिने ! !

No comments:

Post this story to: Del.icio.us | Digg | Reddit | Stumbleupon